ग्वालियर टाइम्स ( प्रधान संपादक कार्यालय)

शनिवार, 31 अक्तूबर 2020

नगर पालिका एवं त्रि-स्तरीय पंचायत के अंतर्गत प्रशिक्षण हेतु दिशा-निर्देश

 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कोविड-19 के दौरान नगर पालिक एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2020-21 के लिए राज्य निर्वाचन आयोग/जिला/ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले प्रशिक्षणों के लिए जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार एवं नगरीय निकायो के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और सीईओ जनपद को प्रशिक्षण के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये है।

    जारी दिशा-निर्देशो में कहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो के अंतर्गत कोविड-19 के दौरान नगर पालिका एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिए प्रशिक्षण की तैयारी समय-सीमा में की जावे। साथ ही प्रशिक्षण प्रदानकर्ता प्रशिक्षण स्थल कोविड-19 के अतंर्गत मास्क पहनने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। प्रशिक्षण के दौरान सेनेटाईजर की व्यवस्था भी होनी चाहिए। प्रशिक्षण के हॉल/कक्ष, परिसर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल चैंकिंग की जावे।
    इसी प्रकार हॉल अथवा कक्ष के प्रवेश द्वार पर सेनेटाईजर, साबुन एवं पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे। अधिकारी/कर्मचारियों के प्रशिक्षण बडे-बडे हॉल में छोटे-छोटे समूह बनाकर डिस्टेसिंग आदि निर्देशो का पालन किया जावे। ईव्हीएम/बीयू/सीयू को अधिकारी/कर्मचारी अथवा मास्टर टेनर हाथ लगायेगे। उन्हे ग्लब्स उपलब्ध कराये जावे। आयोजित होने वाले प्रशिक्षण में मतदान, मतगणना एवं निर्वाचन से संबंधित पर्याप्त मात्रा में कर्मियो का आरक्षित रखने की व्यवस्था सुनिश्चित होना चाहिए। जिला स्तर/नगरी निकाय/ब्लॉक स्तर पर आयोजित कराये जाने वाले प्रशिक्षणो के दौरान निर्वाचन संबंधी दिशा-निर्देशो का पालन सुनिश्चित किया जावे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें