ग्वालियर टाइम्स ( प्रधान संपादक कार्यालय)

शनिवार, 31 अक्तूबर 2020

आवास से मिली छत की सुविधा से लाभ उठा रहा है प्रेमचंद का परिवार

 


जिले की जनपद पंचायत श्योपुर के क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गुणवत्तायुक्त आवास बनाने का कार्य कराया जा रहा है। इस योजना में ग्राम पंचायत मठेपुरा निवासी श्री प्रेमचंद पुत्र श्री रामनाथ माहौर द्वारा पक्का मकान बनाकर अपने परिवार को आवास बनाकर छत की सुविधा का लाभ पूरा परिवार उठा रहा है। इस आवास में उनकी पत्नी श्रीमती गायत्री एवं बच्चे अच्छे वातावरण में परिवरिश करने में सहायक बन रहे है।
     जनपद पंचायत श्योपुर के मठेपुरा निवासी श्री प्रेमचंद माहौर एवं उनकी पत्नी गायत्री माहौर पक्का आवास बनाने की दिशा में धन के अभाव के कारण मायूस हो रहे थे। तब ही ग्राम पंचायत के सचिव एवं रोजगार सहायक द्वारा उनकों प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनवाने की सलाह दी। तब श्री प्रेमचंद माहौर ने अपना पक्का मकान इस योजना में बनवाने के लिए जनपद पंचायत श्योपुर में जाकर आवेदन किया। जनपद पंचायत श्योपुर के माध्यम से पात्रतानुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने की स्वीकृति दी। श्री प्रेमचंद एवं उनकी पत्नी गायत्री ने अथक प्रयास कर 5 माह के अंदर अपना पक्का मकान बनाया। इस मकान में प्रेमचंद अपनी पत्नी एवं तीन बच्चों के साथ निवास करने लगे। इस मकान में उनके द्वारा एक कमरा, एक रसौईघर, बरामदा, शौचालय की सुविधा भी विकसित की गई। इसी प्रकार पेयजल का भी प्रबंध किया जाकर, उज्जवला योजना के अंतर्गत रसौईगैस कनेक्शन प्राप्त कर, धूंआ से निजात पाने में उनकी पत्नी गायत्री को निजात मिली।
     मठेपुरा ग्राम पचांयत के निवासी श्री प्रेमचंद माहौर की पत्नी ने मप्र आजीविका ग्रामीण मिशन के मैदानी अमला की सलाह से स्वसहायता समूह का गठन कर गावं की महिलाओं को आजीविका का साधन बढ़ाने की सलाह दी। साथ ही फेडरेशन के माध्यम से स्वसहायता समूह को आजीविका मिशन के द्वारा सस्ती दर पर मकान के लिए रेत की सुविधा उपलब्ध कराई गई। श्री प्रेमचंद माहौर और उनकी पत्नी गायत्री माहौर पूरे परिवार के साथ पक्के मकान में रहकर अपने परिवार की गाड़ी चलाने में सक्षम बन रहे हैं।
     श्योपुर जनपद पंचायत के ग्राम मठेपुरा निवासी श्री प्रेमचंद एवं उनकी पत्नी श्रीमती गायत्री माहौर ने बताया कि जिला प्रशासन एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनाये गये पक्के मकान में रहकर छत के नीचे पूरी सुविधाएं परिवार उठा रहा है। यह सब करिश्मा जिला प्रशासन की देन से परिवार को मिला है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें