ग्वालियर टाइम्स ( प्रधान संपादक कार्यालय)

गुरुवार, 29 अक्तूबर 2020

स्वसहायता समूह से जुड़कर गुडि़या ने पकड़ी तरक्की की रफ्तार , कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

 

 
जिले के विकासखण्ड विजयपुर के ग्राम पंचायत अगरा के ग्राम पालपुर की रहने वाली श्रीमती गुडि़या पत्नी बसंत योगी रनसिंह बाबा स्वसहायता समूह से जुड़कर आर्थिक तरक्की की रफ्तार पकड़ रही है। श्रीमती गुडि़या द्वारा बनाए गए स्वसहायता समूह से गांव की अन्य महिलाएं जुड़कर आर्थिक दिशा में सक्षम बन रही है। 
      जिले के विकासखण्ड विजयपुर के ग्राम पालपुर की महिला श्रीमती गुडि़या को पहले किसी भी स्वसहायता समूह की जानकारी नहीं थी। जब म.प्र.डे.रा.ग्रा. आजीविका मिशन के परियोजनाकर्मी उनके गावं पहंुंचे तब उन्होंने श्रीमती गुडि़या को स्वसहायता समूहों के बारे में जानकारी दी। साथ ही समूह से जुड़कर व्यवसाय करने और उससे होने वाले लाभ से अवगत कराया। इसके बाद गुडि़या ने अपने गांव में संचालित रनसिंह बाबा स्वसहायता समूह में जुड़ने का का निर्णय लिया। समूह से जुडने के बाद एवं शासन की रोजगार उन्मुखी योजना से लाभान्वित होने के बाद श्रीमती गुडि़या ने सरकार की तरह-तरह की योजनाओं के बारे में अपने गांव की अन्य महिलाओं को भी बताया तथा समूह में जुड़ने के लिए प्रेरित किया।
     इसी प्रकार समूह से जुड़कर श्रीमती गुडि़या ने अपने पति के लिए किराना दुकान स्थापित करने के लिए 35000 रूपए का लोन लिया। जिससे उसके परिवार को अब नियमित रूप से किश्त अदा करने के बाद 90,000 रूपए वार्षिक आय होने लगी। 
     विजयपुर विकासखण्ड के ग्राम पालपुर निवासी श्रीमती गुडि़या पत्नी बसंत योगी ने कहा कि एनआरएलएम के माध्यम से स्वसहायता समूहों को आगे बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों में महिलाओं को विभिन्न प्रकार की सामग्रियां तैयार करने में मदद मिल रही है। स्वसहायता समूह से जुड़कर मैं और मेरा परिवार आर्थिक तंगी से बाहर आ गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें